Header Ads Widget

मीना की क्या पहचान ? मीना जाति की पहचान

 मीना की क्या पहचान 

हम इस पोस्ट में चर्चा करेंगे कि मीणा की क्या पहचान है मीणा जाति के बारे में संपूर्ण जानकारी इसी पोस्ट में हम आपको देंगे। सबसे बड़ा सवाल आता है कि मीणा की क्या पहचान है ? मीणा कौन है, मीणा जाति का इतिहास, मीणा की पहचान, संपूर्ण जानकारी अब हम देने वाले हैं।

मीणा जाति की पहचान :- 

अभी वर्तमान काल में मीणा जाति या मीणा जाति के लोग की पहचान उनके सफेद चोलिया से मानी जाती है अधिकतर मीणा सफेद तो लिए का उपयोग करते हैं अर्थात बुजुर्ग लोग सफेद तोलियों को ही अपने सिर पर बांधे रखते हैं. अपने कंधे पर सफेद तो लिया रहता है। 

 जवान लड़के भी अधिकतर सफेद तो लिया का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि वह कहीं भी जाते हैं तो सफेद तो लिया से ही अपना सिर को बांधते हैं अर्थात मोटरसाइकिल चलाते समय अपने सिर को सफेद तो लिए से ही ढकते  हैं।

मीणा की पहचान वर्तमान काल में सफेद तो लिया ही है। तथा मीणा की पहचान सफेद तोलिया है।


मीणा की पहचान सफेद तोलिया कैसे बनी

मीणा जाति का सबसे बड़ा नेता किरोड़ी लाल मीणा को माना जाता है। किरोड़ लाल मीणा
 ही सफेद तो लिया को अपने सिर पर बांधते थे और बाजार में किरोड़ी लाल मीणा के नाम से ही  सफेद तोलिए बिक रहे हैं। अर्थात कहने का मतलब यह है कि बाजार में सफेद रंग के बहुत सारे तोलिए है लेकिन किरोड़ी लाल मीणा का अलग ही तोलिया  है।

वह तो लिया किनारे पर लाल रंग की पट्टी होती है .और पूरा सफेद होता है.और बहुत बारीक होता है। इसी कारण से जवान लड़के भी उस  तोलिया को लेना पसंद करते हैं। इसलिए धीरे-धीरे वर्तमान काल में मीणा की पहचान सफेद तोलिया बन गई।

सफेद तोलिया के ऊपर बहुत सारे मीणा गीत भी बना चुके हैं।

मीणा जाति कहां से आई

मीणा जाति की उत्पत्ति मीन भगवान से मानी जाती है। मीन भगवान का नीचे का हिस्सा मछली और ऊपर का हिस्सा विष्णु भगवान का है। यह मीणा और मीन दो तरह से नाम लिखे जाते हैं। लेकिन यह दोनों एक ही जाती है। 
 
मीणा जाति एक आदिवासी जनजाति है। आदिवासी से तात्पर्य ऐसे समुदाय के लोग जो दुर्गम इलाकों में रहते हो जिनका खान-पान रहन-सहन सब अलग हो उन्हें जनजाति कहते हैं। राजस्थान में मीणा जाति का बाहुल्य है। यह जनजाति होने के कारण राजस्थान में आरक्षण की सुविधा दे रखी है।

वर्तमान काल में मीणा जाति के लोग सरकारी नौकरियों पर अच्छी पोस्ट पर है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें धन्यवाद।


Post a Comment

0 Comments